Translate

Spread Happiness and Realize Grace of God

Spread Happiness and Realize God

Deatachment is the biggest thing to adopt. The coming time may put more challenges to Human, just remember:
The God's grace can be realised only by spreading happiness and help others. I received a message on social media, it is my privilege to share the message:

एक आदमी ने दुकानदार से पूछा - केले और सेवफल क्या भाव लगाऐ हैं ? केले 20 रु.दर्जन और सेव 100 रु. किलो । उसी समय एक गरीब सी औरत दुकान में आयी और बोली मुझे एक किलो सेव और एक दर्जन केले चाहिये - क्या भाव है भैया ? दुकानदार: केले 5 रु दर्जन और सेब 25 रु किलो। औरत ने कहा जल्दी से दे दीजिये । दुकान में पहले से मौजूद ग्राहक ने खा जाने वाली निगाहों से घूरकर दुकानदार को देखा । इससे पहले कि वो कुछ कहता - दुकानदार ने ग्राहक को इशारा करते हुये थोड़ा सा इंतजार करने को कहा।
औरत खुशी खुशी खरीदारी करके दुकान से निकलते हुये बड़बड़ाई - हे भगवान  तेरा लाख- लाख शुक्र है , मेरे बच्चे फलों को खाकर बहुत खुश होंगे । औरत के जाने के बाद दुकानदार ने पहले से मौजूद ग्राहक की तरफ देखते हुये कहा : ईश्वर गवाह है भाई साहब ! मैंने आपको कोई धोखा देने की कोशिश नहीं की यह विधवा महिला है जो चार अनाथ बच्चों की मां है । किसी से भी किसी तरह की मदद लेने को तैयार नहीं है। मैंने कई बार कोशिश की है और हर बार नाकामी मिली है।तब मुझे यही तरीकीब सूझी है कि जब कभी ये आए तो  मै उसे कम से कम दाम लगाकर चीज़े दे दूँ। मैं यह चाहता हूँ कि उसका भरम बना रहे और उसे लगे कि वह किसी की मोहताज नहीं है। मैं इस तरह भगवान के बन्दों की पूजा कर लेता हूँ ।
थोड़ा रूक कर दुकानदार बोला : यह औरत हफ्ते में एक बार आती है। भगवान गवाह है जिस दिन यह आ जाती है उस दिन मेरी बिक्री बढ़ जाती है और उस दिन परमात्मा मुझपर मेहरबान होजाता है । ग्राहक की आंखों में आंसू आ गए, उसने आगे बढकर दुकानदार को गले लगा लिया और बिना किसी शिकायत के अपना सौदा खरीदकर खुशी खुशी चला गया ।
कहानी का मर्म  :-
खुशी अगर बांटना चाहो तो तरीका भी मिल जाता है l

A good thought to make everyone happy:

जिंदगी एक हसीन ख्वाब है,
 जिसमें जीने की चाहत होनी चाहिये,
गम खुद ही ख़ुशी में बदल जायेंगे,
सिर्फ मुस्कुराने की आदत होनी चाहिये.


*Copyright © 2018 Dr. Lalit Kumar. All rights reserved. 

No comments:

Post a Comment

It's our pleasure to have your feedback on this article.

Auto_1

Horizontal Responsive_1

Popular Posts

LoP_1

Special Offer!

Funny Baba

Free Seminars

Featured post

Be True Human – Serve All Creatures with Love

Be True Human – Serve All Creatures with Love -Dr. Lalit Kumar Origin of Universe and How it is being operated The universe is the creation ...

Free Notes

Tips to Grow

Earn Money

Popular Posts

Free Download

Tax Saving

Fun in Life

Happy Moments

Learn and Update

Popular Posts

Auto_1

Horizontal Responsive1